banner
होम » समाचार » सामग्री
उत्पाद श्रेणी

जिओटेक्सटाइल्स के एजिंग प्रदर्शन और टेस्ट स्टैंडर्ड पर अध्ययन

- Dec 20, 2017 -

उम्र बढ़ने की वजह आंतरिक और बाह्य कारण हैं आंतरिक कारण सामग्री की प्रकृति को दर्शाता है, मुख्यतः: मोनोमर की संरचना, बहुलक प्रणाली की आंतरिक प्रकृति, additives, और अन्य बाहरी पर्यावरणीय कारकों, मुख्यतः धूप, ऑक्सीजन, गर्मी, नमी, पीएच मान, तनाव, औद्योगिक गैसों, समुद्री जल, नमक धुंध, ढालना, बैक्टीरिया और इतने पर। उम्र बढ़ने के कारण विभिन्न होते हैं, आमतौर पर सभी प्रकार के कारक एक साथ काम करते हैं, लेकिन सूर्य, पानी, ऑक्सीजन और गर्मी सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं, इस लेख में मुख्य रूप से इन कारकों की चर्चा पर केंद्रित है

2 एजिंग टेस्ट

एजिंग टेस्ट एक निश्चित वातावरण में भू टेक्सटाइल के बुजुर्ग कानून का अध्ययन करना है और जिओटेक्सटाइल्स के बुजुर्ग प्रदर्शन का मूल्यांकन करना है। वृद्धावस्था परीक्षण के माध्यम से, भू-टेक्सटाइल की ताकत, बढ़ाव, लोचदार मापांक और माइक्रो्रोपर संरचना को समय के साथ वृद्ध होने का परीक्षण किया गया था। बुढ़ापे परीक्षण में मुख्य रूप से तीन प्रकार के कृत्रिम त्वरित उम्र बढ़ने की जांच, प्राकृतिक पर्यावरण उम्र बढ़ने का परीक्षण और वास्तविक अनुप्रयोग उम्र बढ़ने परीक्षण शामिल हैं।

1 कृत्रिम रूप से त्वरित उम्र बढ़ने परीक्षण

नमूनों या संबंधित बुढ़ाते मानकों के वास्तविक उपयोग के अनुसार, बुजुर्ग बक्से के मापदंडों, जैसे कि तापमान और आर्द्रता, परावर्तन तीव्रता, बारिश, संक्षेपण और अन्य के अनुसार नमूना को बुढ़ापे बॉक्स में रखा गया है। त्वरित उम्र बढ़ने की एक निश्चित अवधि के बाद, उम्र बढ़ने के नमूने और मूल की तुलना नमूने के बूढ़े प्रदर्शन का अनुमान लगाने के लिए की जाती है। त्वरित वृद्धावस्था में वृद्धावस्था की बढ़ती स्थितियों, उच्च तुलनीयता, लघु परीक्षण चक्र और अच्छी प्रजनन क्षमता की विशेषता है।

कृत्रिम त्वरित उम्र बढ़ने की जांच में मुख्य रूप से शामिल हैं: कृत्रिम त्वरण पराबैंगनी उम्र बढ़ने परीक्षण, कृत्रिम त्वरित गर्मी उम्र बढ़ने परीक्षण, कृत्रिम त्वरित ऑक्सीजन उम्र बढ़ने परीक्षण, कृत्रिम त्वरित नम-गर्मी उम्र बढ़ने परीक्षण और इतने पर।

2 प्राकृतिक वातावरण एजिंग टेस्ट

नमूना समय के साथ भू-टेक्सटाइल प्रदर्शन की उम्र बढ़ने का पता लगाने के लिए प्राकृतिक पर्यावरण से अवगत कराया गया है। प्राकृतिक पर्यावरणीय उम्रदराज जांच का लाभ प्रयोग के लिए वास्तविक प्राकृतिक वातावरण का उपयोग करना है, इसका परिणाम सही और विश्वसनीय है हानि समय-उपभोक्ता और श्रमसाध्य है, आम तौर पर कम से कम एक वर्ष, कई सालों, नई सामग्री, नए उत्पादों, तेजी से मूल्यांकन के बूढ़े प्रदर्शन में असमर्थ।

प्राकृतिक पर्यावरण की उम्र बढ़ने के परीक्षण में मुख्य रूप से शामिल हैं: वायुमंडलीय उम्र बढ़ने की जांच, भूमिगत दफन परीक्षण, समुद्री जल विसर्जन परीक्षण और पानी के नीचे दफन परीक्षण वर्तमान में, वायुमंडलीय उम्र बढ़ने परीक्षण और भूमिगत दफन परीक्षण अधिक है।

3 उम्र बढ़ने के परीक्षण के वास्तविक आवेदन

यह परीक्षण व्यावहारिक अनुप्रयोगों में किया जाता है, इंजीनियरिंग साइट पर नियमित रूप से नमूना, तीव्रता हानि की दर का परीक्षण और संबंधित सूचकांक, और व्यावहारिक अनुप्रयोग में सामग्री की उम्र बढ़ने की समझ को समझता है। पुरानी परीक्षा का वास्तविक आवेदन ठोस निर्माण पर्यावरण नमूना परीक्षण में है, डेटा सच और विश्वसनीय है। यह नुकसान यह है कि समय अवधि लंबी है और सामान्य प्रयोज्यता खराब है।

सिद्धांत शोध में, कृत्रिम रूप से त्वरित उम्र बढ़ने और प्राकृतिक पर्यावरण की उम्र बढ़ने के बीच संबंध एक अपेक्षाकृत सक्रिय क्षेत्र है। बुढ़ापे मॉडल का ग्रे भविष्यवाणी प्रस्तावित किया गया था, और प्राकृतिक बुढ़ाप का समय कृत्रिम त्वरित उम्र बढ़ने की जांच के परिणामों से अनुमान लगाया गया था। उम्र बढ़ने के मॉडल का ग्रे भविष्य ज्ञात डेटा के आधार पर, ग्रे सिस्टम सिद्धांत पर आधारित पूर्वानुमान पद्धति का एक प्रकार है, भविष्य के विकास की प्रवृत्ति को निर्धारित करने के लिए भविष्य के लिए पिछले विस्तार का एक ग्रे मॉडल स्थापित किया गया है।